Blog, Health & Well-being

क्या आप अब भी खतरनाक ​एल्यूमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं?

aluminiumfoil

25-July-2017, Launch Mantra

क्या आपको पाता है कि खाना पैक करने में इस्तेमाल होने वाला एल्यूमिनियम फॉयल सेहत के लिए काफी खतरनाक है? आजकल सुविधा के नाम पर हम अनजाने में अपने परिवार के सेहत से खिलवाड़ करते जा रहे हैं। काम पर जाते वक्त या ऑफिस जाते समय आमतौर पर हम अपना लंच, डिनर या स्नैक्स एल्यूमिनियम फॉयल में पैक करके ले जाते हैं। बच्चों का टिफिन भी एल्यूमिनियम फॉयल में पैक करते हैं। एल्यूमिनियम फॉयल के कारण रोटी मुलायम और खाना ताजा रहता है। ट्रेन, प्लेन या बाहर से मंगाने पर भी खाना एल्यूमिनियम फॉयल में पैक होकर आता है। हम मानते हैं कि इससे खाना जल्दी खराब नहीं होगा। एल्यूमिनियम फॉयल से खाना जल्दी भले ना खराब होता हो लेकिन आपका सेहत धीरे-धीरे जरूर खराब हो जाएगा।

एल्यूमिनियम फॉयल एक स्लो प्वॉइजन की तरह काम करता है। यह आपके घर में कई तरह की बीमारियों को दावत देता है और आपको पता भी नहीं चलता। रिसर्च से पता चलता है कि एल्यूमिनियम फॉयल में पैक किया हुआ खाना स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होता है। एल्यूमिनियम फॉयल में पैक गर्म खाने में रिएक्शन होता है और फॉयल का एल्यूमीनियम भोजन में घुल जाता है। इसके साथ ही कई और खतरनाक तत्व खाना के साथ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। बताया जाता है कि इससे दिमागी विकास पर असर पड़ता है। किडनी और हड्डियों की बीमारियों के साथ-साथ अल्जाइमर और डिमेंशिया होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

आपका सवाल होगा कि फिर विकल्प क्या है? क्या बाजार में ऐसा कोई प्रोडक्ट है जो एल्यूमिनियम फॉयल की जगह इस्तेमाल में लाया जा सके? इसके लिए हमें धन्यवाद देना होगा अतुल गर्ग जी को… जिन्होंने बाजार में एक क्रांतिकारी उत्पाद पेश किया है Oddy Uniwraps. Oddy Uniwraps इस तरह के पेपर से बना है जो खाने के साथ यूज करने में पूरी तरह से सुरक्षित है। जहां एल्युमिनियम फॉयल खाने के साथ रिएक्ट करता है… वहीं Oddy Uniwraps का पेपर ऑर्गेनिक सेलुलोज से बना होने के कारण लीक प्रुफ, ग्रीज प्रुफ होने के साथ माइक्रोवेव ओवन और ग्रिल ओवन में भी सेफ है। यह पर्यावरण के लिए भी सेफ है। Oddy Uniwraps के साथ सबसे खास बात ये है कि इसको ऑर्गेनिक कूड़े-कचरे के साथ ही डिस्पोज किया जा सकता है।

एल्युमिनियन फॉयल के मुकाबले यह काफी सस्ता भी है। आमतौर पर नौ मीटर का एल्युमिनियम फॉयल 125 रुपये में मिलता है जबकि 18 मीटर का Oddy Uniwraps सिर्फ 180 रुपए में आता है। इस हिसाब से नौ मीटर का Oddy Uniwraps सिर्फ 90 रुपये का पड़ता है।

 

http://launchmantra.com/oddy-uniwraps/
Back to list

Related Posts

Leave a Reply